वृंदावन का रुक्मणि विहार: 30 करोड़ में ब‍िका 60 लाख का प्‍लॉट, आख‍िर क्‍यों बढ़ गए इतने रेट?
Advertisement
trendingNow12355530

वृंदावन का रुक्मणि विहार: 30 करोड़ में ब‍िका 60 लाख का प्‍लॉट, आख‍िर क्‍यों बढ़ गए इतने रेट?

Vrindavan Property Hike: देश के सभी शहरों में प्रॉपर्टी के रेट तेजी से बढ़ रहे हैं. लेक‍िन वृंदावन में प‍िछले द‍िनों 60 लाख रुपये की कीमत वाला एक प्‍लॉट 30 करोड़ रुपये में ब‍िक गया. प्‍लॉट के इस रेट पर ब‍िकने के बाद अध‍िकारी भी हैरान हैं.

वृंदावन का रुक्मणि विहार: 30 करोड़ में ब‍िका 60 लाख का प्‍लॉट, आख‍िर क्‍यों बढ़ गए इतने रेट?

Vrindavan Property Price: जमीन की कीमत देशभर में तेजी से बढ़ रही है. लेक‍िन द‍िल्‍ली से लगे इलाकों में आसमान छूते रेट हर क‍िसी को चौंका रहे हैं. ऐसा ही एक मामला यूपी के वृंदावन में सामने अया है. यहां पर 300 वर्ग गज का एक प्‍लॉट 30 करोड़ रुपये में ब‍िक गया, जबक‍ि इस जमीन की कीमत महज 60 लाख रुपये थी. 60 लाख की कीमत वाले इस प्‍लॉट के 30 करोड़ रुपये में ब‍िकने पर हर कोई हैरान है. यह मामला मथुरा वृन्दावन विकास प्राधिकरण (MVDA) की रेजिडेंशियल प्लॉट्स की ऑनलाइन नीलामी के दौरान सामने आया. बोली फाइनल होने के बाद लोग यही पूछ रहे हैं क‍ि इस प्‍लॉट में आख‍िर ऐसा है क्‍या जो यह 10 लाख रुपये वर्ग गज की दर पर ब‍िक गया.

ऑनलाइन नीलामी में बढ़ती चली गई कीमत

इस प्लॉट की नीलामी में एक अनोखी घटना घटी जब इसकी कीमत अचानक बहुत बढ़ गई. गुरुवार से शुरू हुई नीलामी में कुल आठ प्लॉट थे. इनमें से एक प्लॉट वृंदावन के रुक्मणि विहार में था. इस प्‍लॉट का शुरुआती दाम 60 लाख रुपये था. लेकिन ऑनलाइन नीलामी में इसकी कीमत लगातार बढ़ती चली गई और आखिर में यह 30 करोड़ रुपये पर पहुंच गई. अचानक बढ़ी कीमत ने अधिकारियों को हैरान कर दिया और उन्होंने इसकी कीमत इतनी बढ़ने के पीछे के कारण की जांच शुरू कर दी है.

अध‍िकारी भी नीलामी की र‍िपोर्ट देखकर हैरान
एमवीडीए (MVDA) अधिकारियों ने नीलामी की रिपोर्ट देखी तो वे हैरान रह गए. 60 लाख रुपये मूल्य के प्लॉट के लिए 30 करोड़ रुपये की बोली थी. साथ ही 288 वर्ग मीटर के एक और प्लॉट के लिए 19 करोड़ 11 लाख रुपये की बोली लगी थी. अधिकारियों का मानना है कि ये इतनी ऊंची बोलियां जानबूझकर लगाई गईं थीं ताकि नीलामी की प्रक्रिया को बिगाड़ा जा सके. शायद कुछ लोग चाहते थे कि कीमतें इतनी बढ़ जाएं कि असली खरीददार प्लॉट ही नहीं खरीद पाएं.

कुछ लोगों की जमानत राशि खतरे में पड़ गई
नीलामी में इतनी ऊंची बोलियां लगाने से कुछ लोगों की जमानत राशि खतरे में पड़ गई है. नीलामी में हिस्सा लेने वाले प्रतिभागियों को एक न‍िश्‍च‍ित राशि जमा करनी होती है. अगर कोई व्यक्ति नीलामी जीत जाता है और पैसा नहीं देता तो उसकी जमानत राशि जब्त कर ली जाती है. स्‍पेशल अध‍िकारी प्रसून द्विवेदी ने बताया क‍ि जिस व्यक्ति ने 60 लाख रुपये के प्लॉट के लिए 30 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी, उसने अपनी जमानत राशि खोने का जोखिम उठा लिया है. अगर वह प्‍लॉट का पैसा नहीं देता है तो उसकी जमानत राशि जब्त कर ली जाएगी. बाकी प्लॉट की नीलामी अगले कुछ दिनों में होगी.

Trending news